इंटर-डिपार्टमेंट भाषण प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने दिखाया ओजस्वी वक्तृत्व कौशल

पटना। सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी में 15 फरवरी, 2025 को आयोजित इंटर-डिपार्टमेंट भाषण प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी ओजस्वी वाणी और तर्कशक्ति का प्रभावशाली प्रदर्शन किया। यह आयोजन कॉलेज की वार्षिक थीम “सामूहिकता से नवाचार और उत्कृष्टता की ओर” के अंतर्गत संपन्न हुआ।

प्रतियोगिता का उद्देश्य छात्रों को अपने विचारों को आत्मविश्वास के साथ व्यक्त करने, सार्वजनिक वक्तृत्व कला में निपुणता प्राप्त करने और बौद्धिक चर्चा को प्रोत्साहित करना था। विभिन्न विभागों के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया, जिससे कार्यक्रम अत्यंत सफल रहा।

प्रतियोगिता का भव्य आयोजन

कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 10:55 बजे परिचय सत्र और कॉलेज एंथम के साथ हुई। इसके बाद जजों का सम्मानपूर्वक स्वागत किया गया। प्रतियोगिता में हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में वक्तव्य प्रस्तुत किए गए, जिनमें छात्रों ने नवाचार, समाज की प्रगति और उत्कृष्टता के विभिन्न पहलुओं पर अपने विचार प्रस्तुत किए।

इस दौरान पत्रकारिता एवं जनसंचार और कृत्रिम बुद्धिमत्ता विभाग के छात्रों द्वारा एक रोचक नाटक का मंचन भी किया गया, जिसने कार्यक्रम में रचनात्मकता और मनोरंजन का नया आयाम जोड़ा।

प्रतिभाशाली वक्ताओं को सम्मान

कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद निर्णायक मंडल ने विजेताओं की घोषणा की। उनके प्रभावशाली वक्तव्य और प्रस्तुति कौशल ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

अंग्रेजी श्रेणी:

🥇 अदिति सिंह (बीएजेएमसी-1) – प्रथम स्थान


🥈 तरुणिमा (बीसीपी-2) – द्वितीय स्थान

हिंदी श्रेणी:

🥇 अंकिता (बीबीए आईबी-2) – प्रथम स्थान


🥈 श्रेया (बीएजेएमसी-1) – द्वितीय स्थान

प्रतियोगिता केवल विजेता चुनने तक सीमित नहीं थी, बल्कि इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों के आत्मविश्वास, प्रभावशाली संवाद क्षमता और विचारों की शक्ति को बढ़ावा देना था।

भविष्य के वक्ताओं को मंच देने की परंपरा जारी

सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी हमेशा से विद्यार्थियों को सार्वजनिक वक्तृत्व, तार्किक सोच और बौद्धिक चर्चाओं के लिए मंच प्रदान करता आया है। यह प्रतियोगिता भी इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम रही, जिसने छात्रों को अपने कौशल को निखारने और उत्कृष्टता की ओर बढ़ने का अवसर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *