समपार फाटकों की जगह बने दो नए सबवे, मालदा मंडल ने अधोसंरचना विकास में रचा नया कीर्तिमान
जमालपुर-भागलपुर रेलखंड में किया गया निर्माण, ट्रैफिक ब्लॉक के दौरान अन्य संरचनात्मक कार्य भी पूरे

5 मई।
पूर्व रेलवे के मालदा मंडल ने अधोसंरचना सुधार और यात्रियों की सुरक्षा को नई दिशा देते हुए दो सीमित ऊंचाई वाले सबवे (एलएचएस) का सफल निर्माण कर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। 4 मई को भागलपुर-जमालपुर रेलखंड में समपार फाटकों को हटाकर इन आधुनिक सबवे का निर्माण किया गया, जिससे रेल और सड़क यातायात के बीच समन्वय बेहतर होगा और दुर्घटनाओं की संभावनाएं कम होंगी।

जानकारी के अनुसार, पहला एलएचएस नाथनगर और अकबरनगर स्टेशनों के बीच समपार संख्या 2/C पर तैयार किया गया है, जिसमें 10 बॉक्स सैगमेंट (6 मीटर x 4.65 मीटर) लगाए गए हैं। दूसरा एलएचएस सुल्तानगंज और कल्याणपुर रोड के बीच समपार संख्या 11 पर बना है, जिसकी संरचना भी समान माप की है। इन दोनों परियोजनाओं को अंजाम देने के लिए दोनों लाइनों पर सात घंटे का ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया था, जिसे मालदा मंडल की इंजीनियरिंग टीम ने कुशलता से पूर्ण किया।

इसी ट्रैफिक ब्लॉक अवधि का सदुपयोग करते हुए जमालपुर स्टेशन पर चार टर्नआउट स्विचों को बदला गया और 12 ग्लूड जॉइंट्स की मरम्मत की गई। वहीं, डुओमैटिक मशीन द्वारा जमालपुर से मुंगेर के बीच 2800 ट्रैक मीटर में रखरखाव कार्य किए गए। कल्याणपुर रोड से रतनपुर तक बैलेस्ट रेगुलेटर मशीन से 6400 ट्रैक मीटर में काम हुआ।

इसके अलावा, अभयपुर DN लूप लाइन में दो नए स्विच एक्सपेंशन जॉइंट लगाए गए और 10 एसईजे स्लीपरों को बदला गया। जमालपुर लाइन संख्या 1 पर डी-स्ट्रेसिंग के अंतर्गत इलास्टिक रेल क्लिप ग्रीसिंग और 17 वेल्डिंग जॉइंट्स का कार्य भी सम्पन्न हुआ।

पूर्व रेलवे के अधिकारियों के अनुसार, इन सभी कार्यों का समय पर संपन्न होना मालदा मंडल की कार्यदक्षता और नियोजन क्षमता का प्रत्यक्ष प्रमाण है। एलएचएस निर्माण कार्य न केवल संरचनात्मक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण है, बल्कि यह रेल-सड़क सुरक्षा और तकनीकी उत्कृष्टता का भी प्रतीक बन गया है।

रेलवे अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि इन दो एलएचएस की शुरुआत भविष्य में और अधिक समपार फाटकों को हटाने की दिशा में प्रेरणा बनेगी, जिससे लोगों को सुरक्षित और निर्बाध आवागमन की सुविधा मिलेगी।

– संवाददाता

 

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