जमालपुर
मालदा मंडल में चल रहे ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान में ‘स्वभाव स्वच्छता – संस्कार स्वच्छता’ थीम के अंतर्गत मंडल के रेलवे स्टेशनों पर विशेष स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज जमालपुर रेलवे स्टेशन पर विक्रेताओं के बीच स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए ‘स्वच्छ खाद्य पहल’ का आयोजन किया गया।
इस पहल का नेतृत्व मालदा मंडल के पर्यावरण और हाउसकीपिंग प्रबंधन (ईएनएचएम) विभाग ने किया। रेलवे अधिकारियों ने प्लेटफार्म पर मौजूद विक्रेताओं से बातचीत कर उन्हें स्वच्छता बनाए रखने और प्लास्टिक के एकल-उपयोग को कम करने के महत्व के बारे में जागरूक किया। विक्रेताओं को पर्यावरण-अनुकूल विकल्प अपनाने के लिए प्रेरित किया गया, जिससे स्टेशन और ट्रेनों में सफाई व्यवस्था और यात्री अनुभव को बेहतर किया जा सके।
स्वास्थ्य और स्वच्छता पर विशेष ध्यान
इस अभियान के तहत मालदा मंडल ने केवल स्वच्छता ही नहीं बल्कि कर्मचारियों के स्वास्थ्य पर भी ध्यान केंद्रित किया है। मंडल रेलवे अस्पताल और भागलपुर रेलवे स्टेशन स्थित स्वास्थ्य इकाई में सफाई कर्मचारियों के लिए विशेष टेटनस इंजेक्शन शिविर का आयोजन किया गया। यह पहल रेलवे के हाउसकीपिंग स्टाफ के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए की गई, जो स्टेशन और ट्रेन की साफ-सफाई में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि स्वच्छता कर्मचारियों का स्वास्थ्य उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि स्वच्छता अभियान का उद्देश्य। स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उन्हें आवश्यक टीकाकरण और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की गईं।
मालदा मंडल स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए यह सुनिश्चित कर रहा है कि न केवल यात्रियों को स्वच्छ वातावरण मिले, बल्कि सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को भी प्राथमिकता दी जाए। ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत यह पहल एक सशक्त संदेश दे रही है कि स्वस्थ और स्वच्छ वातावरण के लिए सामूहिक प्रयास आवश्यक हैं।